फ़िस्टुला  आमतौर पर गुदा के पास के क्षेत्र में घाव/फोड़े के परिणामस्वरूप होते हैं। लगभग 20-25% लोग गुदा के पास फोड़ा होने के बाद गुदा विदर से पीड़ित होते हैं। शायद ही कभी, मलाशय/गुदा कैंसर योनि में शुरू होता है।फिस्टुला एक असामान्य ट्यूब गठन है जो गुदा के मांसल हिस्से को गुदा से जोड़ता है। चूंकि इस बीमारी का इलाज करना मुश्किल है, इसलिए इसके इलाज के लिए कई शोध और विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं।

निम्नलिखित बीमारियाँ होने से बवासीर होने का खतरा बढ़ जाता है

• बड़ी आंत की पुरानी सूजन – क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस
  • तपेदिक, मधुमेह और एचआईवी जैसी बीमारियाँ
  • गुदा पर या उसके आस-पास पिछली चोट
  • गुदा पर या उसके पास पिछला एक्स-रे उपचार (विकिरण चिकित्सा)

फ़िस्टुला के लक्षण

गुदा के पास क्रोनिक सिस्ट के परिणामस्वरूप आमतौर पर प्रोलैप्स होता है। इससे गुदा के पास की त्वचा पर मवाद, रक्त या चिपचिपा स्राव होता है। यह स्राव निरंतर या रुक-रुक कर होता है। कभी-कभी गंभीर दर्द, सूजन, मल त्याग की आदतों में बदलाव के साथ-साथ बुखार, थकान, कमजोरी आदि। लक्षण भी महसूस हो सकते हैं. जांच के बाद आमतौर पर त्वचा के पास एक छेद दिखाई देता है। मलाशय की जांच के बाद, अंडकोश के चमड़े के नीचे के मार्ग को टटोला जा सकता है।

फिस्टुला का इलाज

सिग्मोइडोस्कोपी,एमआरआई इमेजिंग,फिस्टुलोग्राफी,सोनोग्राफी का उपयोग गुदा के आसपास और  गुदा के बाकी हिस्सों की जांच के लिए किया जा सकता है।यदि मरीज़ में कोई लक्षण नहीं है तो कुछ दवाएँ या न्यूनतम उपाय अपनाए जाते हैं। लेकिन जिन रोगियों के लिए यह दृष्टिकोण उपयुक्त नहीं है, उनके लिए कई सर्जिकल विकल्प उपलब्ध हैं।

सर्जरी

• फिस्टुलोटॉमी – इस सर्जरी में, एक कुंद उपकरण को फिस्टुला की त्वचा के उद्घाटन में, चमड़े के नीचे, गुदा के अंदर डाला जाता है, और पूरे मार्ग को खोल दिया जाता है। इस मार्ग को खुला रखकर ड्रेसिंग की जाती है। धीरे-धीरे यह घाव ठीक हो जाता है।
  • सेटन बांधना – इस प्रक्रिया में, एक नायलॉन या रेशम का धागा अंडकोश के माध्यम से पूरे रास्ते से गुजारा जाता है और बाहर की तरफ गाँठ लगाई जाती है। आवश्यकतानुसार इस गाँठ को कस दिया जाता है। धीरे-धीरे यह धागा मांसपेशियों को काटता है और अंडकोश तक का रास्ता खोलता है। आमतौर पर यह धागा 6 से 8 सप्ताह में पूरी तरह से गायब हो जाता है। फिस्टुलोटॉमी के बिना सेटन का उपयोग करना भी संभव है।

फ़िस्टुला का तुरंत समाधान नही किया तो याह बिमारी फैल जाती है  इसलिये लक्षण दिखते ही डॉक्टर की सलाह ले|

अल्ट्रा केअर क्लिनिक:

फ़िस्टुला एक गुदा में होने वाला रोग है, जिसमें गुदा और आसपास के अंगों के बीच में एक सुरंग बन जाती है। इससे पीड़ा, सूजन, पस, खुजली, और संक्रमण की समस्या होती है। फ़िस्टुला का कारण हो सकता है किसी चोट, सर्जरी, क्रोहन्स रोग, या प्रसव के समय हुई कोई परेशानी।

Dr. Abhijit Gotkhinde पुणे में Ultra Care Clinic में लेज़र सर्जरी के माध्यम से फ़िस्टुला का तुरंत समाधान प्रदान करते हैं। लेज़र सर्जरी में Holmium Yag Laser का प्रयोग किया जाता है, जो कम पीड़ा, कम रक्तस्राव, कम संक्रमण, तेजी से ठीक होने, कम स्थायित्व, कम पुनरावृत्ति के साथ सुरंग को बंद करता है।

Dr. Abhijit Gotkhinde पुणे में लेज़र सर्जरी में महारत हासिल किए हुए हैं, और Complex Fistula in Ano के मामलों में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त किए हैं।

Dr. Abhijit Gotkhinde से Ultra Care Clinic में संपर्क करने के लिए, +91 8801510151 पर कॉल करें, या www.drabhijitgotkhinde.com पर visit करें।